Wednesday, April 20, 2011

कुछ पंक्तियाँ - सुभद्रा कुमारी चौहान

ये चंद पंक्तियाँ वाकई बचपन की यादों से बड़ी गहराई से जुड़े हैं| ये पंक्तियाँ इसलिए भी खास है क्योंकि मैंने अपनी माँ को अपनी मधुर लय में अक्सर इसे गुनगुनाते हुए सूना है| 
ये पंक्तियाँ सुभद्रा जी की प्रसिद्द कविता " मेरा बचपन " से लिया गया है | जितनी उनकी कवितायें प्रेरणादायक है उससे भी कहीं ज्यादा उनकी जीवनी !









बार-बार आती है मुझको मधुर याद बचपन तेरी।
गया ले गया तू जीवन की सबसे मस्त खुशी मेरी॥

चिंता-रहित खेलना-खाना वह फिरना निर्भय स्वच्छंद।
कैसे भूला जा सकता है बचपन का अतुलित आनंद?

ऊँच-नीच का ज्ञान नहीं था छुआछूत किसने जानी?
बनी हुई थी वहाँ झोंपड़ी और चीथड़ों में रानी॥

किये दूध के कुल्ले मैंने चूस अँगूठा सुधा पिया।
किलकारी किल्लोल मचाकर सूना घर आबाद किया॥

रोना और मचल जाना भी क्या आनंद दिखाते थे।
बड़े-बड़े मोती-से आँसू जयमाला पहनाते थे॥

मैं रोई, माँ काम छोड़कर आईं, मुझको उठा लिया।
झाड़-पोंछ कर चूम-चूम कर गीले गालों को सुखा दिया॥

4 comments:

  1. I think childhood is the most important phase of the person. A child raised with love and joy has many chances to become a docile and good adult. Even more ...

    ReplyDelete
  2. yup, Childhood is most important and joyous phase of life.
    I sometimes miss it!

    ReplyDelete
  3. i will try to find my childhood from my son & daughter!!!

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर कविता ... सच है कि बचपन का समय मानव जीवन का सबसे सुन्दर समय होता है ...

    ReplyDelete

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...